Trending News

उत्तराखंड: केदारनाथ और यमुनोत्री धाम मार्ग में अब नहीं लगेगा जाम, मिल गई अनुमति

उत्तराखंड: केदारनाथ और यमुनोत्री धाम मार्ग में अब नहीं लगेगा जाम, मिल गई अनुमति

देहरादून: केदारनाथ और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग में जाम की स्थिति हर साल बनी रहती है। दोनों ही धामों के 13 और 23 किलोमीटर हिस्सा ऐसा है, जो बेहद संकरा है। मार्ग के इन हिस्सों में पहाड़ कटान पर रोक लगाई थी, जिसके चलते इन हिस्सों में चौड़ीकरण का काम नहीं हो पाया था, लेकिन अब इसे हरी झंडी मिल चुकी है। केदारनाथ धाम मार्ग के अगस्त्यमुनि से फाटा तक और यमुनोत्री धाम मार्ग पर पालीगाड़ से जानकीचट्टी तक काफी अधिक जाम लगता है।

केदारनाथ और यमुनोत्री धाम जाने वालों की राह होगी आसान

लेकिन, अब केदारनाथ और यमुनोत्री धाम जाने वालों की राह आसान हो जाएगी। इन मार्गों की चौड़ाई बढ़ाने के लिए सुप्रीम कोर्ट की हाई पावर कमेटी ने अनुमति दे दी है। हाई पावर कमेटी की अनुमति मिलने के बाद अब केदारनाथ धाम और यमुनोत्री धाम के इन सड़कों की चौड़ाई को बढ़ाया जा सकेगा। जिससे यातायात और अधिक सुगम होगा।

 

सिंगल लेन है मार्गों का कुछ हिस्सा

लगातार बढ़ रही श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए चारधाम यात्रा मार्ग को पिछले कुछ सालों में काफी बेहतर किया गया है। लेकिन, केदारनाथ धाम मार्ग के अगस्त्यमुनि से फाटा कुंड बाईपास तक करीब 13 किलोमीटर की सड़क सिंगल लेन है। यमुनोत्री धाम मार्ग भी पालीगाड़ से जानकी चट्टी तक करीब 23 किलोमीटर सड़क सिंगल लेन है। जिसके चलते यात्रा सीजन में इन जगहों पर जाम लगा रहता है।

पहाड़ काटने पर लगाई गयी थी रोक

सड़क चौड़ीकरण के लिए पहाड़ के काटने पर पहले रोक लग गई थी, जिसके चलते केदारनाथ धाम और यमुनोत्री धाम के मार्गों के चौड़ीकरण का काम रुक गया था। अब सुप्रीम कोर्ट की हाई पावर कमेटी ने मार्ग की चौड़ाई करीब 7 मीटर तक बढ़ाने की अनुमति दे दी है।

CATEGORIES
Share ThisFacebook, whatsapp, teligram

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )