Trending News

हरिद्वार मेडिकल कॉलेज को मिली MBBS की 100 सीटें, पहले यहां फंसा था पेच

हरिद्वार मेडिकल कॉलेज को मिली MBBS की 100 सीटें, पहले यहां फंसा था पेच

हरिद्वार में नए सरकारी मेडिकल कॉलेज की स्थापना को केंद्र सरकार द्वारा 100 MBBS सीटों के साथ स्वीकृति मिल गई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, उत्तराखंड सरकार ने 2024-2025 शैक्षणिक सत्र के लिए 100 MBBS सीटों के साथ इस नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए प्रस्ताव भेजा था।

नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) की पहली अपील में कॉलेज को कई खामियां पाई गई थी, जिसके चलते NMC ने सीटों को मंजूरी नहीं दी थी। उसके बाद दूसरी अपील की, जिसके बाद केंद्र सरकार ने इन खामियों की समीक्षा की और नए दस्तावेजों और प्रजेंटेशन के आधार पर मेडिकल कॉलेज को मंजूरी दे मिली है।

https://www.gmcharidwar.com/

कॉलेज में वर्तमान में 39 फैकल्टी सदस्य (13 प्रोफेसर, 7 एसोसिएट प्रोफेसर, 19 असिस्टेंट प्रोफेसर) और 26 सीनियर रेजिडेंट्स/ट्यूटर कार्यरत हैं। राज्य सरकार ने यह आश्वासन भी दिया है कि शैक्षणिक सत्र 2024-2025 शुरू होने से पहले सभी आवश्यक फैकल्टी और बुनियादी ढांचे को पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ ही, अस्पताल में पहले से चल रही सेवाओं के साथ-साथ ओपीडी और अन्य चिकित्सा सुविधाएं भी बढ़ाई जाएंगी, जिससे मरीजों को बेहतर उपचार मिलेगा।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने कहा कि हरिद्वार में इस मेडिकल कॉलेज की स्थापना से उत्तराखंड में चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं में एक बड़ा सुधार होगा। राज्य के मेडिकल कॉलेजों में बढ़ती सीटों के साथ, स्थानीय छात्रों को यहीं पर उच्चस्तरीय चिकित्सा शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं का भी विस्तार होगा।

CATEGORIES
Share ThisFacebook, whatsapp, teligram

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )