Trending News

उत्तरकाशी : जिला पंचायत अध्यक्ष और गढ़वाल कमिश्नर ने लिया यमुनोत्री धाम यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा

उत्तरकाशी : जिला पंचायत अध्यक्ष और गढ़वाल कमिश्नर ने लिया यमुनोत्री धाम यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा

उत्तरकाशी : जिला पंचायत अध्यक्ष और गढ़वाल कमिश्नर ने लिया यमुनोत्री धाम यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा पहाड़ समाचार editor

उत्तरकाशी : गढ़वाल कमिश्नर सुशील कुमार और  जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण ने यमुनोत्री धाम की यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण ने कहा कि यात्रा व्यवस्था में कहीं तरह की कोई समस्या तीर्थ यात्रियों को नहीं होने दी जाएगी। साथ ही कहा कि जिला पंचायत की ओर गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में सफाई के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

तैयारियां भी लगभग पूरी हो चुकी हैं। उन्होंने कहा जो कमियां रह गई हैं, उनको भी जल्द पूरा कर लिया जाएगा। अधिकारियों और कर्मचारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं। किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

PWD गेस्ट हाउस जानकी चट्टी में सुगम, सुलभ और मंगलमयी यात्रा की तैयारियों हेतु गढ़वाल कमिश्नर, I G गढ़वाल, जनपद के पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी एवं उप जिला अधिकारी की उपस्थिति में आयोजित बैठक में अध्यक्ष जिला पंचायत दीपक बिजल्वाण जी ने गढ़वाल आयुक्त व IG गढ़वाल को यात्रा तैयारियों से रूबरू करवाया व सभी विभागीय कर्मचारियों को यात्रा से संबंधित हर तैयारियों को शीघ्र पूर्ण करने को निर्देशित किया व बैठक में उपस्थित सम्मानित व्यापारी एवं आम जनमानस से भी हमारे जनपद एवं देवभूमि उत्तराखंड के सम्मान, पहचान एवं आस्था के प्रतीक चार धाम यात्रा में आने वाले सभी यात्रियों की यात्रा को सुगम, सुलभ एवं सफल बनाने में पूर्ण सहयोग करने हेतु अपील की।

अध्यक्ष जिला पंचायत ने विश्वास भी दिलाया कि जिला पंचायत उत्तरकाशी, जनपद उत्तरकाशी में होने वाली चार धाम यात्रा को सफल बनाने हेतु पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है व यात्रा को सुगम एवं यात्रियों के लिए सुलभ बनाने हेतु हर संभव प्रयास कर रही है।

वहीं, गढ़वाल कमिश्नर सुशील कुमार ने कहा कि सरकार चार धाम यात्रा को लेकर गंभीर है। जिसके चलते गढ़वाल कमिश्नर सुशील कुमार ने आज चार धाम यात्रा व्यवस्थाओं का मौके पर पहुंचकर जायजा लिया।

गढ़वाल कमिश्नर ने दोबाटा में वेरिफिकेशन और स्क्रीनिंग केंद्र का निरीक्षण करते हुए केंद्र में संचार व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा की वेरिफिकेशन केंद्र में सौ मीटर की परिधि पर संचार सेवाएं क्रियाशील रखी जाए। साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए पेयजल हेतु वाटर एटीएम एवं पेयजल संयोजन के निर्देश अधिशासी अभियंता जल संस्थान को दिए।

यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग का निरीक्षण करते हुए कमिश्नर ने छटांगा में भूस्खलन जोन के पास पेच वर्क पूरा करने के साथ ही चिन्हित भूस्खलन जोन के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही बरसात में सड़क मार्ग कतई बाधित न हो इस हेतु पर्याप्त मजदूर और मशीनरी तैनात रखने को कहा। किसाला में मोटर पुल की धीमी प्रगति को देखते हुए कमिश्नर ने अधिशासी अभियंता को फटकार लगाते हुए कार्यों में अपेक्षित तेजी लाने के निर्देश दिए। मई तक कार्य पूर्ण करनेके निर्देश दिए।

आयुक्त ने कुथनोर में निर्माणाधीन मोटर पुल को इस माह के अंत तक चालू करने के निर्देश दिए। पालीगाड़ में निर्माणाधीन शौचालय के कार्यों में तेजी लाते हुए पेयजल संयोजन के निर्देश संबंधित विभागों को दिए।

कमिश्नर ने NH को यात्रा से पूर्व राणाचट्टी के पास सड़क का समतलीकरण एवं गड्ढा मुक्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने सड़क समतलीकरण को लेकर दिन-रात दो शिफ्टों में कार्य करने के सख्त निर्देश एनएच को दिए। उन्होंने सभी पेच कार्य तेजी के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के बाद गढ़वाल कमिश्नर ने मंडलीय और जिला स्तरीय अधिकारियों की मौजूदगी में जानकीचट्टी में गंगोत्री एवं यमुनोत्री मंदिर समिति के पदाधिकारियों और स्थानीय व्यवसायों, होटल एसोसिएशन, व्यापारियों के साथ बैठक कर उनकी समस्याएं सुनीं। यात्रा को सरल सुगम और सुनियोजित संचालन को लेकर सुझाव लिए गए।

आयुक्त कुमार ने मंडल एवं जनपद स्तरीय अधिकारियों को स्थानीय स्तर पर उजागर समस्याओं के समाधान को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं की तैयारियां अंतिम दौर पर है लेकिन जहां मूलभूत सुविधाओं को और सुदृढ़ करने की आवश्यकता है उन्हें यात्रा से पूर्व पूर्ण दायित्व और सजगता के साथ पूरा किया जाय।

आयुक्त ने कहा कि यात्रा के दौरान सफाई व्यवस्था महत्वपूर्ण है इसलिए जिला पंचायत पर्याप्त सफाई कर्मियों की तैनाती करते हुए नियमित रूप से जानकीचट्टी, खरशाली सहित यात्रा पड़ाव पर प्रमुखता से सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करें। ग्रामीण यात्रा पड़ाव पर जिला पंचायत राज अधिकारी को ग्राम प्रधानों के सहयोग से सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए। साथ ही जानकीचट्टी में पार्किंग स्थल पर हाई मास्क लाइट लगाने के निर्देश दिए।

कमिश्नर ने पशुपालन विभाग को घोड़ा खच्चरों के पंजीकरण एवं इंश्योरेंस के साथ ही उनके पीने हेतु गर्म पानी की व्यवस्था करने एवं लोगो को जागरूक करने के निर्देश दिए। चारधाम यात्रा मार्ग पर संचालित 20 हेल्थ सुविधा केंद्र में आवश्यक औषधि, ऑक्सीजन की उपलब्धता बनाएं रखने एवं एम्बुलेंस, 108 व कार्डियक वैन यथा समय उपलब्ध रहने के निर्देश दिए। आयुक्त ने बीआरओ एवं एनएच को धरासू पेच को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। पर्याप्त संसाधन एवं मशीनरी की तैनाती करते हए कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।

गढ़वाल IG करण सिंह नगन्याल ने बताया कि चारधाम यात्रा को सरल व सुलभ संचालन को लेकर पर्याप्त पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। कल से सभी कर्मी अपनी ड्यूटी पर उपस्थित हो जाएंगे। इस बार घोड़ा खच्चरों का पंजीकरण कर बेहतर संचालन को लेकर जानकीचट्टी एव फूलचट्टी में घोड़ा पड़ाव बनाया गया। जो रोटेशन के आधार पर ही घोड़ा पड़ाव से आगे जा सकेंगे।

उत्तरकाशी : जिला पंचायत अध्यक्ष और गढ़वाल कमिश्नर ने लिया यमुनोत्री धाम यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा पहाड़ समाचार editor

Share ThisFacebook, whatsapp, teligram

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )